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प्रोग्रामिंग लाइब्रेरी क्या होती है

What is Programming Library [Hindi]


प्रोग्रामिंग में लाइब्रेरी ऐसी मॉड्यूल व कोड होते हैं जो कि पहले से बने बनाये होते हैं| इन मॉडयूल व कोड को प्रोग्रामिंग करते समय इस्तेमाल किया जा सकता है| इन लाइब्रेरी का फायदा यह होता है कि बहुत से कार्य इनमे पहले से ही डिफाइन होते हैं इसलिए प्रोग्रामिंग करते समय इन कार्यों का कोड प्रोग्रामर को नहीं लिखना पड़ता बल्कि लाइब्रेरी में पहले से लिखे कोड को ही एक्सेस कर लिया जाता है| प्रोग्राम में लाइब्रेरी के कोड को एक्सेस करने के लिए प्रोग्राम को लाइब्रेरी से लिंक करना वा जोड़ना होता है| लाइब्रेरी को लिंक करने के लिए प्रोग्राम फाइल में लाइब्रेरी का डायरेक्टरी पाथ देना पड़ता है| यदि प्रोग्राम फाइल और लाइब्रेरी फोल्डर दोनों एक ही डायरेक्टरी में मौजूद हैं तो बिना डायरेक्टरी पाथ दिए बिना ही प्रोग्राम में ही लाइब्रेरी के मॉडयूल्स को एक्सेस कर सकते हैं|



लाइब्रेरी के मॉडयूल्स व कोड कैसे एक्सेस करना है ये इस बात पर निर्भर करता है कि लाइब्रेरी किस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में लिखी गयी है उदाहरण के लिए यदि लाइब्रेरी C लैंग्वेज में बनी है तो मॉडयूल्स को फंक्शन के द्वारा एक्सेस करना होगा, इसके विपरीत अगर लाइब्रेरी OOP लैंग्वेज जैसे जावा में बनी है तो लाइब्रेरी के कोड को  एक्सेस करने के लिए ऑब्जेक्ट्स का इस्तेमाल करना होगा| लाइब्रेरी जिस भी लैंग्वेज में बनी होती है केवल उस लैंग्वेज में लिखे प्रोग्राम ही उस लाइब्रेरी को एक्सेस कर सकते हैं| उदाहरण के लिए C में बनी लाइब्रेरी को C प्रोग्राम ही एक्सेस कर सकते हैं या जावा में बनी लाइब्रेरी को जावा प्रोग्राम ही एक्सेस कर सकते हैं| हालांकि वैसे आजकल ऐसे सॉफ्टवेयर मॉडयूल्स भी आते हैं जिनकी मदद से किसी दूसरी लैंग्वेज के प्रोग्राम किसी दूसरी लैंग्वेज की लाइब्रेरी को एक्सेस कर सकते हैं| जब भी किसी लैंग्वेज का कम्पाइलर पैकेज डाउनलोड किया जाता है तो उसमे कम्पाइलर के साथ साथ बहुत सी लाइब्रेरी पहले से मौजूद होती हैं जैसे फाइल हैंडलिंग लाइब्रेरी, नेटवर्किंग लाइब्रेरी, ग्राफ़िक्स लाइब्रेरी, मैथ्स लाइब्रेरी इत्यादि|

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